ई झरोखे से झांकिए अपने गाँव मोहल्ले में

दुनिया काफी तेजी से बदल रही है. बदलाव की बयार इतनी तेज है कि एक दिन चूके नहीं कि पिछड़ गए. तो फिर जुड़े रहिये अपने देश, शहर और गॉव मोहल्ले की खबरों से अविरत...

तीर्थ यात्रा, १२ फ़रवरी

सीधे पहुंच सकेंगे श्रीकृष्ण धाम
स्टॉफ रिपोर्टर, इलाहाबाद : गोरक्ष धाम (गुरु गोरखनाथ पीठ) से यात्री लीलाधर श्रीकृष्ण के दर्शन को सीधे वृंदावन धाम (मथुरा) पहुंच सकेंगे। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से अनवरगंज (कानपुर) के बीच चलने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस को मथुरा जंक्शन तक विस्तार देने का निर्णय लिया है सिर्फ रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर स्थित गोरक्षधाम से बाबा विश्र्वनाथ की नगरी वाराणसी और तीर्थराज प्रयाग का दर्शन कराते हुए रेल यात्रियों को कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन का दर्शन कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए गोरखपुर से अनवरगंज (कानपुर) के बीच प्रतिदिन चलने वाली 5003/5004 चौरीचौरा एक्सप्रेस को मथुरा जंक्शन तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

भक्ति मार्ग का संदेश है श्रीकृष्ण का गुणगान
निज प्रतिनिधि, भोपाल पुरानी जेल परिसर में श्रीमद्भागवत कथा के अंतिम दिन बुधवार को संत रावतपुरा सरकार के सानिघ्य में गिरीशानंद महाराज के प्रवचन हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर युग में दुष्टों का संहार करने के लिए परमात्मा अवतार लेते हैं। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का गुणगान अत्यंत गुणकारी और भक्तिज्ञान का संदेश है। आज कथा से पूर्व आरती में वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल माधव दवे, आलोक संजर, पूर्व विधायक पीसी शर्मा और जिला एवं सत्र न्यायाधीश विशेष रूप से शामिल हुए। महाराज श्री ने कथा का समापन करते हुए कहा कि भगवान श्रीकृष्ण अपनी लीलाएं करते हुए जहां सदाचारियों को आनंद प्रदान करते हैं, वहीं दानवों का नाश भी करते जाते हैं।

कलशयात्रा के साथ महावीर मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू
रांची, काप्र : महावीर मंडल मंदिर पुनर्निर्माण समिति की तरफ से नवनिर्मित महावीर मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह कलशयात्रा के साथ प्रारंभ हो गया। लोवाडीह चौक स्थित मंदिर से कलश यात्रा प्रारंभ हो कर द्वारिकापुरी, सामलौंग व भुईंया टोली होते हुए मंदिर वापस पहुंची। तकरीबन एक हजार महिलाओं ने इसमें भाग लिया। कलशयात्रा के पश्चात पंचांग पूजन व मंडप प्रवेश की प्रक्रिया अर्चकों ने पूरी कराई।

पवित्र नगर योजना में भी लोगों की आस्था से खिलावाड़
प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष अजय सिंह (राहुल) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पवित्र नगरों के बारे में खुलासा करने का आग्रह किया है कि पिछले पांच साल में जिन सात नगरों को पवित्र घोषित किया गया था, क्या वहां मांस, मदिरा की बिक्री और उपभोग पर प्रतिबंध लागू है। या फिर जिस तरह भाजपा राम के नाम पर राजनीतिक खेल खेल रही है, वही पवित्र नगर योजना के बारे में किया जा रहा है।
(सौजन्य: दैनिक जागरण)