ई झरोखे से झांकिए अपने गाँव मोहल्ले में

दुनिया काफी तेजी से बदल रही है. बदलाव की बयार इतनी तेज है कि एक दिन चूके नहीं कि पिछड़ गए. तो फिर जुड़े रहिये अपने देश, शहर और गॉव मोहल्ले की खबरों से अविरत...

तीर्थ यात्रा २ फ़रवरी, २००९

पानी वाले बाबा की हालत बिगड़ी
नई दिल्ली, जासं : भागीरथी गंगा के नैसर्गिक रूप को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे पर्यावरणविद डा।जीडी अग्रवाल का आमरण अनशन 19वें दिन भी जारी रहा। क्रमिक अनशन से उनकी हालात में काफी गिरावट आ गई है। कमजोर हो गए हैं और सहारे के बगैर खड़े भी नहीं हो पाते। बावजूद इसके वह अपनी बातों पर अडिग हैं। वह कहते हैं कि अपनी मां को बचाने के लिए वह प्राण भी त्याग देंगे। इस मौके पर डा।अग्रवाल ने समाज के सभी वर्गो की खामोशी पर चिंता जताई.

श्रीरविशंकर का महासत्संग 17 को मोरहाबादी में
रांची, काप्र: आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर का महासत्संग 17 फरवरी को शाम छह बजे से रात आठ बजे तक होगा। श्रीश्री सुबह दुर्गापुर से पटमदा आएंगे और वे पटमदा से वे रांची आएंगे। 18 से 20 फरवरी तक वे सुबह छह से आठ बजे तक अपने निर्देशन में प्राणायाम और ध्यान करवाएंगे। 18, 19, 20 व 21 फरवरी को शाम चार से आठ बजे तक युवाओं के लिए उत्सव कार्यक्रम होगा।

9 फरवरी को होगा वशिष्ठ आश्रम का भूमि पूजन
गोरखपुर : महानगर के रानीगोला जाफरा बाजार में बनने वाले वशिष्ट आश्रम एवं सभागार का भूमि पूजन कार्यक्रम 9 फरवरी को होगा। इसी प्रकार उक्त तिथि को ही तुलसी दास इंटर कालेज में ज्यतिषपीठाधीश्र्वर जगद् गुरु शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती महाराज ज्यर्तिमठ बदरिका आश्रम हिमालय द्वारा जनमानस को धर्म संदेश दिया जाएगा।

श्रीदेवी भागवत सुनने से पूर्ण होते हैं मनोरथ
हल्द्वानी: पं। बसंत त्रिपाठी शास्त्री ने कहा कि श्रीदेवी भागवत महापुराण की कथा सूनने से ही मनुष्यों की कामनाएं पूर्ण हो जाती है। उसके मनोरथ पूर्ण होते हैं। बसंत पंचमी के अवसर पर महावीर गंज स्थित शिव मंदिर के वार्षिकोत्सव में श्रीदेवी भागवत कथा का आयोजन हुआ। इसमें लोगों ने श्रीदेवी भागवत कथा व भजन का आनंद लिया।

मुनिजी संग बच्चे भी बने भगीरथ
इलाहाबाद : स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनिजी के आह्वान पर गंगा की अविरल व निर्मल धारा का संकल्प लेकर न केवल संत, महात्मा और स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आयीं अपितु हजारों स्कूली बच्चे भी भगीरथ बने। इन सभी ने गंगा को प्रदूषण मुक्त करो जन जागरण रैली में बढ़-चढ़कर भाग लिया और संगम नोज पहंुचकर सफाई। इस दौरान गंगा बचाओ जीवन बचाओ, गंगा बचाओ पुण्य कमाओ, कूड़ा कचरा मत फेंको, गंगा को प्रदूषण मुक्त करो जैसे नारे बुलंद किये।

सर्वागपूर्ण मुद्रा में हैं श्री हनुमान जी
इलाहाबाद :सिविल लाइन्स स्थित हनुमत निकेतन में मुख्य मूर्ति ब्रह्मचर्य, बल-बुद्धि-विद्या के निधान हनुमान जी की है। जिनके दक्षिण भाग में श्रीराम, लक्ष्मण और जानकी की मूर्तियां विराजमान हैं। उत्तर भाग में सिंहवाहिनी दुर्गा जी की सौम्य मुद्रावाली मूर्ति है। मंदिर के संस्थापक ब्रह्मलीन रामलोचन ब्रह्मचारी थे। निकेतन में श्री हनुमान जी की मूर्ति सर्वागपूर्ण है। मंदिर के पूर्वी भाग के मुख्य द्वार पर ब्रह्मचर्य के प्रतीक श्री भीष्म पितामह की मूर्ति है।

ज्ञानवापी प्रांगण में राम कथा की गूंज
वाराणसी, सांस्कृतिक प्रतिनिधि : ज्ञानवापी प्रांगण में रविवार को सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच श्रृंगार गौरी के पूजन के बाद 111 भूदेवों ने रामचरित मानस नवाह्न पाठ आरंभ किया। पाठ शुरू होते ही पूरे क्षेत्र में रामायण के दोहे व चौपाइयों की गूंज होने लगी। काशी सत्संग मंडल के तत्वावधान में 51 वें रामचरित मानस नवाह्न पारायण महायज्ञ का शुभारंभ करते हुए महामंडलेश्वर मिथिलाशरण ने कहा कि जब-जब धर्म पर कुठाराघात हुआ, तब-तब धर्म की संस्थापना के लिए प्रभु का अवतार हुआ।

आध्यात्मिक उन्नति के बिना शांति की कल्पना संभव नहीं
वाराणसी, सांस्कृतिक प्रतिनिधि : आध्यात्मिक उन्नति ही सभी उन्नतियों का मूल है। व्यक्ति चाहे जितना भी भौतिक उन्नति कर ले, जब तक वह अध्यात्म के क्षेत्र में अग्रसर नहीं होता, तब तक उसे शांति नहीं मिलती। उक्त विचार केदारघाट स्थित विद्यामठ में सोमवार को सायंकाल अखिल भारतीय आध्यात्मिक उत्थान मंडल द्वारा प्रकाशित दैनंदिनी व डॉ। आरएस दूबे सागर सम्राट द्वारा रचित कविता संग्रह नैसर्गिक जलधार है गंगा का विमोचन करते हुए ज्योतिष व द्वारकापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने व्यक्त किए।

महामना के आदर्श अपनाने का संकल्प
देहरादून, जागरण प्रतिनिधि: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून विवि एल्युम्नी एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने महामना मदन मोहन मालवीय के जीवन व आदर्र्शो से प्रेरणा ग्रहण करने व शिक्षा के विकास में योगदान का संकल्प लिया। पार्क रोड स्थित हिंदू नेशनल इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन एल्युम्नी के अध्यक्ष कर्नल (अप्रा) केएम राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।