ई झरोखे से झांकिए अपने गाँव मोहल्ले में

दुनिया काफी तेजी से बदल रही है. बदलाव की बयार इतनी तेज है कि एक दिन चूके नहीं कि पिछड़ गए. तो फिर जुड़े रहिये अपने देश, शहर और गॉव मोहल्ले की खबरों से अविरत...

तीर्थ यात्रा ३ फ़रवरी २००९

गंगा बचेगी तो देश बचेगा : चिदानन्द
सांस्कृतिक प्रतिनिधि, इलाहाबाद : परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज मुनि जी ने कहा कि गंगा बचेगी तो देश बचेगा। जीवन को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए गंगा की पवित्रता जरूरी है। रैली में शामिल होने आये मुनि जी ने अनौपचारिक बातचीत में कहा कि जन जागरूकता के साथ साथ प्रशासन को कड़े कदम उठाने होंगे। गंगा तट के आसपास दुकानदारों या व्यवासायियों को लाइसेंस देते समय उनसे गंगा की पवित्रता को बनाये रखने का शपथपत्र भी अनिवार्य करें।

क्रियायोग से परमलक्ष्य की प्राप्ति संभव
माघ मेला स्थित क्रियायोग सत्संग शिविर में क्रियायोग विशेषज्ञ स्वामी योगी सत्यम् ने कहा कि मनुष्य अपने जीवन के परमलक्ष्य, मोक्ष की प्राप्ति तभी कर सकता है जब वह मन पर बुद्धि तथा बुद्धि पर विवेक का साम्राज्य स्थापित करने के विज्ञान को जानता हो। देश-विदेश से आये शिष्यों को योग का अभ्यास कराते हुए उन्होंने कहा कि क्रियायोग साधना द्वारा मनुष्य अन्त:करण की गंगा में स्नान करने का विज्ञान सीखता है।

महासप्तमी पर अंगधात्री की पूजा
भागलपुर : अंगधात्री सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित अंगधात्री नवरात्र महापर्व के सातवें दिन महासप्तमी पर रात में देवी अंगधात्री की पूजा की गयी। वहीं पंडित विजयानंद द्वारा प्रतिदिन श्रीमद्भागवत कथा यज्ञ का भी आयोजन हो रहा है। सोमवार को काव्य यात्रा एवं शिखा साहित्य कला मंच के तत्वावधान में भक्ति काव्य गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।

वैदिक गणित के चमत्कार के कायल हुए बीआईटियन्स
रांची, कार्यालय प्रतिनिधि : वैदिक गणित का एक सूत्र है निखिल नवश्करम दसत:, इस सूत्र से कई अंकों का गुणनफल सेकेंडों में निकल आता है। यह कोई जादू नहीं है और ना ही चमत्कार। यह कमाल है वैदिक गणित का, जिससे बड़े से बड़ी गणना त्वरित गति से संभव है। जब इस इस चमत्कार के उदाहरण वैदिक गणितज्ञ गौरव टेकरीवाल ने प्रस्तुत किए और एक सूत्र मुश्किल से कुछ मिनटों में समझा दिया, तो बीआईटियन्स गणना की इस अद्भुत पद्धति के कायल हो गए। मौका था तकनीकी उत्सव इंटरनेशनल उन्नयन 09 के क्रम में आयोजित स्पीड मैथ कार्यशाला का।

बिड़ला मंदिर में लगे क्लोज सर्किट कैमरे
भोपाल (शप्र)। बिड़ला मंदिर में मेटल डिटेक्टर की सुरक्षा के साथ अब चारों तरफ से नजर रखने के लिए हाई रेंज के क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए है। यहां लगाए गए पांच कैमरे मंदिर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे। इनका लोकार्पण मंगलवार की शाम सवा चार बजे नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक उमाशंकर गुप्ता व विशिष्ट अतिथि बीडीए अध्यक्ष धु्रव नारायण सिंह होंगे।

विदेशियों को लुभा रहे देवभूमि के जंगल
कृष्ण किसलय, देहरादून: उत्तराखंड के जंगल विदेशी सैलानियों को अब ज्यादा लुभा रहे हैं। राज्य बनने के बाद जंगल घूमने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में तीन गुना इजाफा हुआ है। देशी पर्यटकों की संख्या में भी चार गुना बढ़ोतरी हुई है। राज्य में वन विभाग के नियंत्रण में वन्यजीवों के लिए संरक्षित 4915 वर्ग किमी वन क्षेत्र में छह राष्ट्रीय पार्क व छह वन्यजीव विहार हैं। इनमेंनियंत्रित सीमा तक इको पर्यटन की अनुमति है।

रामलीला कमेटी का आय-व्यय ब्यौरा हो सार्वजनिक
हल्द्वानी : रामलीला कमेटी में रिसीवर व्यवस्था खत्म कर चुनाव कराने एवं विगत 15 वर्षो का लेखा जोखा सार्वजनिक किए जाने की मांग मुखर होने लगी है। सोमवार को उत्तराखंड सामाजिक क्रांति मंच के पदाधिकारी एसडीएम प्रताप सिंह साह से मिले। मंच अध्यक्ष प्रेम प्रकाश बेलवाल एवं महामंत्री वीरेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि रामलीला कमेटी को अपनी संपत्तियों के साथ-साथ मैदान को विभिन्न आयोजनों पर किराए में उठाने पर भी आय प्राप्त होती है। लेकिन कमेटी पदाधिकारियों द्वारा 15 वर्ष से आय व्यय का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया गया है।

(सौजन्य: दैनिक जागरण)