ई झरोखे से झांकिए अपने गाँव मोहल्ले में

दुनिया काफी तेजी से बदल रही है. बदलाव की बयार इतनी तेज है कि एक दिन चूके नहीं कि पिछड़ गए. तो फिर जुड़े रहिये अपने देश, शहर और गॉव मोहल्ले की खबरों से अविरत...

तीर्थ यात्रा, ७ फ़रवरी, २००९

नागनाथ की हालत बिगड़ी
वाराणसी : गंगा को लेकर मणिकर्णिका घाट पर आमरण अनशन पर बैठे बाबा नागनाथ की हालत बिगड़ने पर शुक्रवार को रात्रि 9:15 बजे पुलिस ने उन्हें मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया। उनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगा को लेकर पांच सूत्रीय मांगों के संबंध में पिछले 203 दिनों से बाबा नागनाथ अन्न त्याग कर आमरण अनशन पर थे। केंद्र व राज्य सरकार के हठवादी रवैये का विरोध करते हुए पिछले चार-पांच दिनों से जल का भी त्याग कर दिया था। इससे उनकी हालत शुक्रवार को अचानक बिगड़ गई।
शंकराचार्य शिविर में बटुकों का यज्ञोपवीत
सिटी रिपोर्टर, इलाहाबाद : जगद्गुरु शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती के माघ मेला स्थित शिविर में शुक्रवार को सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार आयोजित किया गया जिसमें 67 बटुकों का वैदिक विधि विधान से यज्ञोपवीत किया गया। शंकराचार्य शिविर में प्रति वर्ष बसंत के द्वादशी पर आयोजित होने वाले यज्ञोपवीत संस्कार में आठ साल की उम्र से लेकर बड़ी उम्र के ब्रह्मचारियों को संस्कारित किया गया।
भगवान जगन्नाथ करेंगे द्रोणनगरी की परिक्रमा
देहरादून, जागरण संवाददाता: द्रोणनगरी में 28 फरवरी को निकलने वाली श्री जगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी क्रम में 15 फरवरी को नेहरू कॉलोनी में नगर कीर्तन निकाला जाएगा। श्री जगन्नाथ रथयात्रा सेवा समिति की नेहरू कालोनी स्थित सत्संग भवन में रथयात्रा की तैयारियों पर चर्चा हुई। बताया गया कि श्री श्याम सुंदर मंदिर पटेल नगर सहित अन्य धार्मिक संस्थानों, प्रतिष्ठानों के सहयोग से आयोजित यह यात्रा 28 फरवरी को सुबह नौ बजे परेड ग्राउंड से शुरू होगी और राजधानी के विभिन्न मार्गो से होते हुए श्याम सुंदर मंदिर पहुंचेगी।
राजस्थान से काशी पहुंची अखंड ज्योति
वाराणसी, सांस्कृतिक प्रतिनिधि :नवनिर्मित त्रिदेव मंदिर में सालासर हनुमान, श्याम प्रभु व राणीसती दादी के मंडप में स्थापित होने की जाने वाली अखंड ज्योति राजस्थान स्थित तीनों मंदिरों से शुक्रवार को यहां पहुंची। 10 से 16 फरवरी तक आयोजित स्थापना समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। संकटमोचन व मानस मंदिर के मध्य बन रहे इस मंदिर को अंतिम रूप देने के लिए लगभग चार सौ कारीगर व मजदूर दिन-रात जुटे हैं। सालासर हनुमान, श्याम प्रभु व राणीसती के विग्रहों की स्थापना तीन गर्भगृहों में की जाएगी।
भगवान वेंकटेश के विवाह में उमड़ी भीड़
कानपुर, जागरण संवाददाता: भगवान वेंकटेश, पद्मावती व लक्ष्मी की शोभायात्रा में भक्तों ने पुष्पवर्षा कर मंगल कामना की। भगवान के विवाह में भीड़ उमड़ी। शोभायात्रा कैनाल रोड मंदिर से उठकर गंगा पुल पर पहुंची। भगवान वेंकटेश का विवाह पद्मावती के साथ संपन्न हुआ। सतीश महाना, जितेन्द्र बहादुर सिंह,मान पाण्डेय, राकेश तिवारी थे।
श्रद्धा भक्ति और सेवा साथ-साथ
इलाहाबाद : माघ मेला क्षेत्र में त्रिवेणी मार्ग स्थित श्रीविद्या साधना पीठ नगवां वाराणसी के शिविर में श्रद्धा भक्ति और सेवा साथ-साथ देखने को मिल रही है। श्रीविद्या साधना पीठ द्वारा संचालित श्रीशांकरीदेवी सेवा संस्थान वाराणसी की ओर से विशेष स्नान पर्वो पर श्रद्धालुओं के मध्य चाय आदि का भी वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा शांकरीदेवी संस्थान द्वारा भगवती का भोगभंडारा लगाकर प्रात: नौ से ग्यारह बजे तक प्रसाद का वितरण किया जा रहा है।
(सौजन्य : दैनिक जागरण)